MOTIVATION: नए साल का नया सवेरा चीर आया घनघोर अधेंरा Happy new year 2018

नए वर्ष की हार्दिक बधाई 


 

कुछ लोग नए साल में  संकल्प भी नहीं बनाते हैं। कोशिश करने और उन प्रस्तावों को पूरा करने में असफल होने के कारण, वे खुद को बताते हैं कि इसका कोई जरुरत नहीं है – जब सब कुछ ध्यान में रखे तो संकल्प क्यों करें?

किसी भी CGPSC उम्मीदवार के लिए,  नए साल का संकल्प (साल दर साल ) केवल और केवल इस परीक्षा में सफल होना  है – हंसते खेलते या संघर्ष करते , इसके भीतर और बाहर इतना निराशा है फिर भी , किसी भी तरह से केवल इस  परीक्षा में सफल होना  है बस यही पुरे साल की आपकी इच्छा होनी चाहिए ,दूर CGPSC  की अथाह समुन्दर में बस यही एक किनारा है । आपके मन में इसके अलावा कोई अन्य विचार नहीं आना चाहिए  – आपने पहले से ही मित्रों, परिवार, कार्य, पार्टियां, मौज-मस्ती , मनोरंजन और यहां तक ​​कि प्रेमी या प्रेमिका को दूर रखा है! वे आपके नए साल के संकल्प में शामिल नहीं हैं। यह केवल  पहले रैंक प्राप्त करने के बारे में है और फिर इन सभी लोगों के साथ  सफलता का आनंद लें

लेकिन, जैसे  ही  आप नए साल में कदम रखते हैं, आप 2018 में इस परीक्षा में सफल होने के लिए कितना सुनिश्चित हैं ? आप  में से कुछ ने 2017 (CGPSC 2016 ) के परिणाम में अपनी जगह बना ली है ,  कुछ ने 2017 में इंटरव्यू दिया था  , आप में से कुछ पहले, दूसरे या तीसरे प्रयास के पूर्व 2017 में विफल रहे – फिर भी, आपका अंतिम लक्ष्य प्रगति दिखाते हुए  2018 में सफल होना है  और आखिरकार, सब कुछ साबित करना है , स्वयं के लिए भी , कि सभी प्रयास जो आप कर रहे हैं /थे, वे व्यर्थ नहीं थे और उसके कुछ उद्देश्य थे।

हमारी सफलता का आकलन इस बात से तय होता  है कि हम अपने समाज में कितना सम्मान अर्जित कर पाते हैं । आप एक बहुत अच्छे इंसान हो सकते हैं, लेकिन अगर आप सफल नहीं होते हैं, तो आपकी यह अच्छाई  आपको उन सभी नजरों  से नहीं बचा सकती जो आपको त्यागने की प्रतीक्षा कर रहे हैं (जो आपके असफलता में ख़ुशी मनाने के इच्छुक हैं )। यद्यपि अच्छाई अंततः विजयी होना  है, अगर उपलब्धियों के संदर्भ में सफलता भी हासिल हो , तो यह आपके साथ  समाज को भी लाभ पहुंचाता है।

प्रश्न पर वापस आते हैं   – क्या आप सुनिश्चित हैं कि 2018 में CGPSC में सफल होने जा रहें हैं ?

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना तैयार हैं, आपके दिमाग में आत्मविश्वास का संदेह होता ही है अच्छा है कि ‘अनिश्चितता’ इस परीक्षा प्रक्रिया में शामिल है लेकिन, कुछ बात पर कभी हार नहीं मानना है – नहीं, आशा नहीं, असफलता, उपहास और आत्म संदेह के भय के बावजूद दैनिक तैयारी करने की क्षमता , तैयारी मत छोड़ो, आप चाहे जो भी परिस्थिति में हों, कोई फर्क नहीं पड़ता चाहे जैसी भी परेशानी हो – यह जो आप हर रोज करते हैं  बाद में वही हर छोटा कदम सफलता का निर्णय लेता है।

यदि आप अपना पूरा दिन बर्बाद करते हैं गुजरे समय के बारे में सोचते हुए (जैसे ‘मैं दोस्तों के साथ पूरे दिन बर्बाद किया’ या ‘पूरे साल गर्ल फ्रेंड या बॉयफ्रेंड के चक्कर में चला गया )’ या फिर लंबित कार्य के बारे में या फिर परीक्षा में सफल होने की आपकी क्षमता के बारे में सोचते हुए भी बर्बाद कर रहे हैं तो वास्तव में आप स्वयं की सफलता की संभावनाओं को नुकसान पहुंचा रहे हैं

किसी भी क्षेत्र में सफलता की राह आसान नहीं है आप जहां ​​जाना चाहते हैं, वहां पहुंचने का प्रयास करते रहना चाहिए। इसके लिए दैनिक आधार पर समर्पण की आवश्यकता होती है उन छोटी-छोटी विफलताओं को ध्यान न दें ,जिसका सामना आप हर रोज कर रहे हैं और जिससे निराशाजनक लग रहा है। वे सफलता को प्रभावित नहीं करते हैं आपको केवल वापस उर्जावान होते हुए अपने आप से लगातार कहना है कि आप इन छोटी असफलताओं से परेशान नहीं होने जा रहे हैं।

कभी-कभी, अप्रत्याशित कारणों से कुछ दिन बर्बाद हो ही जाते हैं, लेकिन आपको अगले दिन खराब नहीं करते हुए बस भविष्य पर ध्यान देंना चाहिए कभी पीछे न देखें और अभी यह अफसोस न करें कि आपने भूतकाल में क्या किया या क्या नहीं।

बेशक, जब आप कड़ी मेहनत कर रहे हैं, आपको पता होना चाहिए कि आप सही दिशा में कड़ी मेहनत कर रहे हैं । सफल उम्मीदवारों से दोस्तों से, उन सलाहकारों से बात करें जो इस प्रक्रिया को अच्छी तरह जानते हैं। यदि आप नियमित रूप से इस वेबसाइट का अनुसरण कर रहे हैं तो संदेह नहीं है कि – आप सही दिशा में कड़ी मेहनत कर रहे हैं। आप हमारे पर भरोसा कर सकते हैं ।

अंत में, यह याद रखें कि आज भी किसी पिछले दिन की तरह ही है। नया साल हो या पुराना, आपको अपना काम निरंतर जारी रखना चाहिए ।

आपको नए वर्ष की हार्दिक बधाइयाँ।