Motivation:जितना कठिन संघर्ष होगा जीत उतनी ही शानदार होगी 

प्रिय अभ्यर्थियों ,

प्रारम्भिक परीक्षा मे सफल होने वालों को बहुत-बहुत बधाई कि आपकी कठिन परिश्रम रंग लाई एवं आप मुख्य परीक्षा मे बैठने जा रहे हैं । अब आपको इस सफलता कि खुशी मे आनंदित होते हुए रुकना नहीं है ,उससे भी अधिक मेहनत मुख्य परीक्षा के लिए जारी रखनी होगी ,सफल होने के लिए आपको निरंतर अभ्यास करनी ही होगी ,

सम्पूर्ण पाठ्यक्रम का अध्ययन करते हुए उतना ही लेखन अभ्यास भी करना होगा ,स्वयं के अंदर वही ऊर्जा ,वही उत्साह जगाए रखना होगा जो तैयारी कि शुरुआत मे आपके अंदर था ,खुद पर विश्वास रखिए मेहनत कभी भी खाली नहीं जाता ,आप जितना मेहनत करेंगे आपको उतना परिणाम भी मिलेगा ,मुख्य परीक्षा मे जितना महत्व अध्ययन का है उतना ही महत्व लेखन अभ्यास का भी है इसलिए आपको दोनों चीजें साथ मे जारी रखनी होगी ।

आपको स्वयं के सामर्थ्य एवं कमजोरी को पहचान कर दुरुस्त करनी होगी ,आपको मंजिल के लिए आगे बढ़ना ही होगा ,अपनी शुरू कि गई सफलता कि यात्रा को उसकी अंतिम लक्ष्य तक पहुचानी ही होगी ।

इस सफलता कि यात्रा मे आपके सामने अनेक छोटे बड़े समस्याएँ होंगी किसी का आखिरी अटैम्प्ट होगा ,कोई 4थे ,5वे बार मुख्य परीक्षा मे शामिल हो रहा होगा ,किसी कि उम्र ज्यादा हो रही होगी ,कोई प्रथम प्रयास मे होगा तो मार्गदर्शन के अभाव से जूझ रहा होगा ,आपके सफलता के प्रति दृढ़ संकल्प मे और कड़ी मेहनत के बहाव मे ये सब बह जाने वाले हैं ।

याद रखिए “परिस्थितियों का दास बनकर जीत कि संभावनाओं को नहीं तलाशा जा सकता ”   आपको कड़ी मेहनत से ,अपने सामर्थ्य से परिस्थितियों को अपने बस मे करना सीखना होगा ,और इसका आधार आपका कर्म होगा क्योकि “निरंतर लगन व अभ्यास ही सुखांत प्रतिफल का बुनियाद होता है

और यह बात तो आपको पता ही है कि ” जितना कठिन संघर्ष होगा जीत उतनी ही शानदार होगी “

तो देर किस बात कि उठिए ,हाथ मे पेन थामिए और अपनी तकदीर लिख डालिए ।

CGPSC MAINS MOTIVATION

Wish you happy hardwork