Weekly Current Affairs Tests For CGPSC-2019 5 Jan to 12 Jan 2020

Weekly Current Affairs Tests for CGPSC


 

1. हाल ही में नीति आयोग द्वारा जारी वित्तीय समावेशन और कौशल विकास के क्षेत्र में देश के आकांक्षी जिलों की सूची ( डेल्टा रैकिंग ) में छत्तीसगढ़ का कौन सा जिला प्रथम स्थान पर है ?

a. कोंडागांव
b. जशपुर
c. नारायणपुर
d. राजनांदगांव

उत्तर  c. नारायणपुर
नीति आयोग ने नवंबर 2019 तक की स्थिति में यह डेल्टा रैंकिंग जारी की है, नीति आयोग के  वित्त समावेश और कौशल विकास की टॉप 5 जिलों की सूची में-
छत्तीसगढ़ का   नारायणपुर जिला प्रथम स्थान पर है
राजस्थान  का   जैसलमेर जिला दूसरे स्थान पर,
छत्तीसगढ़ का   राजनांदगांव जिला तीसरे स्थान पर,
मिजोरम का     ममित जिला चौथे स्थान पर,
छत्तीसगढ़ का   सुकमा जिला पांचवे स्थान पर है.

नीति आयोग इसका आकलन “वित्तीय सेवा मुहैया कराए जाने” एवं “युवाओं को रोज़गार दिलाने” के मापदंडों को आधार मानकर करता है. नीति आयोग ने नवंबर 2019 तक की स्थिति में यह डेल्टा रैंकिंग जारी की है।

2. हाल ही में ग्वालियर में आयोजित 15वीं राष्ट्रीय योग स्पर्धा में छत्तीसगढ़ के उदित साहू और दामिनी साहू ने कलात्मक योग में कौन से पदक जीते ?

a. स्वर्ण पदक
b. कांस्य पदक
c. रजत पदक
d. इनमें से कोई नहीं

उत्तर   a. स्वर्ण पदक
15वीं राष्ट्रीय योग स्पर्धा ग्वालियर में हुई,  इसमें छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों को दो स्वर्ण, तीन रजत और दो कांस्य पदक मिला ।

इस स्पर्धा में 28 राज्यों के 500 खिलाड़ियों ने भाग लिया, इसमें छत्तीसगढ़ से 11 खिलाड़ी शामिल हुए, इसमें छत्तीसगढ़ को दो स्वर्ण तीन रजत और दो कांस्य पदक मिला, इसमें कलात्मक योग में 18 से 25 आयु वर्ग में उदित साहू और दामिनी साहू को स्वर्ण पदक मिला, कलात्मक स्पर्धा में 18 से 25 बालक आयु वर्ग में उदित साहू, राहुल साहू, रजत पदक, 15 से 18 बालिका आयु वर्ग में दामिनी साहू व अक्षित जैन को रजत पदक प्राप्त हुआ, इसी तरह कलात्मक योग 18 से 25 एकल आयु वर्ग में शीतीजा वासनिक को कांस्य पदक मिला, स्पर्धा में प्रदर्शन के आधार पर आगामी योगासन विश्व कप में छत्तीसगढ़ के पांच खिलाड़ियों का चयन किया गया, वे भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

3. हाल ही में राज्य सरकार द्वारा किसानों के लिए धान खरीदी की प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने एवं धान खरीदी से संबंधित जानकारी के लिए कौन से एप (app) की शुरुआत की गई है ?

a. धनहा एप
b. समाधान एप
c. धान खरीदी एप
d. धान के कटोरा एप

उत्तर  a. धनहा एप
राज्य सरकार द्वारा किसानों के लिए धान खरीदी की प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने ,धान खरीदी से संबंधित जानकारी, किसानों के शिकायत/सुझाव के लिए  ‘ धनहा एप ‘ और हेल्प लाइन नंबर प्रारंभ की गई है,

पंजीकृत कृषक राज्य स्तरीय किसान हेल्पलाईन नंबर 1967 एवं 1800-233-3663 में फोन कर अपनी शिकायत सुझाव दर्ज करा सकते हैं, साथ ही पुलिस हेल्प लाईन नंबर 112 पर भी अपनी शिकायत सुझाव दर्ज करा सकते हैं, यह हेल्पलाईन नंबर प्रातः 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक संचालित होगी, अब किसान घर बैठे मोबाइल से धनहा एप के जरिए धान खरीदी की पूरी जानकारी ले सकेंगे, अपने जिले ही नहीं बल्कि हर जिले की जानकारी इस एप पर मिलेगी, कोई भी व्यक्ति इस एप को गूगल प्ले स्टोर के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं, एप में हर जिले के खाद्य, विपणन व अन्य विभागों के जिला अधिकारियों व उनके दफ्तर के नंबर भी दिए गए हैं।

4. छत्तीसगढ़ में भी कॉफी  उत्पादन की शुरुआत हो गयी है, छत्तीसगढ़ के कॉफी को किस नाम से जाना जायेगा ?

a. बस्तर कॉफी
b. जशपुर कॉफी
c. छत्तीसगढ़ीहा कॉफी
d. सरगुजा कॉफी

उत्तर  a. बस्तर कॉफी
वैसे तो बस्तर अपनी जैव विविधताओं, विशिष्ट वनोपजों तथा अपनी समृद्ध संस्कृति और परम्पराओं के लिए जाना जाता है, लेकिन अब काॅफी के लिए भी जाना जाएगा, इसका उत्पादन शुरू होने के साथ ही बस्तर की फिजाओं में अब काॅफी की खुशबू महकेगी, दरभा में तीन साल पहले 2017 में प्रायोगिक तौर पर कॉफी का प्लांटेशन किया गया था,

निरंतर अनुसंधान और देखभाल का परिणाम अब सामने आ रहा है, इस वर्ष लगभग 16 किलोग्राम काफी का उत्पादन हुआ है, इसे बस्तर काॅफी का नाम दिया गया है और इसकी मार्केटिंग की कवायद की जा रही है, कलेक्टर डॉ अय्याज तम्बोली ने बताया कि बस्तर का मौसम और भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए जिले के दरभा के पास कोलेंग मार्ग पर वर्ष 2017 में 20 एकड़ जमीन पर काॅफी का प्लांटेशन किया गया था, अब पौधों से फल आना शुरू हो गया है, उन्होंने बताया कि काॅफी की गुणवत्ता अच्छी है, बस्तर में इसके उत्पादन की संभावनाओं को देखते हुए इसमें स्थानीय किसानों की भागीदारी बढ़ायी जाएगी ।

5. रायपुर नगम निगम में महापौर चुनाव किसने जीता ?

a. प्रमोद दुबे
b. मृत्युंजय दुबे
c. रामशरण  यादव
d. एजाज ढेबर

उत्तर  d. एजाज ढेबर
कांग्रेस के  एजाज ढेबर  ने  बीजेपी के मृत्युंजय दुबे को हराकर रायपुर महापौर चुनाव जीता. और प्रमोद दुबे सभापति चुने गए.

नगर निगम रायपुर में 70 वार्ड हैं,
जिनमे से 29 में भाजपा को जीत मिली थी,  कांग्रेस को 34 में और 7 वॉर्डों में निर्दलीय. लेकिन निर्दलीय पार्षदों के समर्थन के बाद कांग्रेस के 41 पार्षद हो गए कांग्रेस को बहुमत मिला.

6. दुर्ग के नए महापौर कौन बने हैं ?

a. नरेंद्र बंजारे
b. हेमा देशमुख
c. धीरज बाकलीवाल
d. अजय तिर्की

उत्तर  c. धीरज बाकलीवाल
दुर्ग नगर निगम में महापौर पद के लिए हुए चुनाव में कांग्रेस के धीरज बाकलीवाल को 40 मत मिले, वहीं भाजपा के नरेंद्र बंजारे को 20 पार्षदों का समथर्न मिला, 60 वार्डों वाले निगम में भाजपा को 16 और कांग्रेस को 30 वार्डों में जीत मिली थी, जबकि 14 वार्डों में निर्दलीयों ने कब्जा जमाया था. वहीं राजेश यादव को सभापति चुना गया

7. धमतरी के नये महापौर कौन बने हैं ?

a. धनीराम
b. विजय देवांगन
c. अनुराग मसीह
d. कंचन जायसवाल

उत्तर  b. विजय देवांगन
कांग्रेस के विजय देवांगन ने भाजपा के धनीराम को हराया.

40 वार्ड वाले धमतरी नगर निगम में भाजपा को 17 व कांग्रेस को 18 वार्डों में जीत मिली थी जबकि 5 वार्डों में निर्दलीयों ने जीता था . मतदान के दौरान 4 निर्दलीय कांग्रेस के पक्ष में आ गए और विजय देवांगन को 22 मत मीले जनकी धनीराम को 18 मत मिले.
वहीं कांग्रेस के अनुराग मसीह  25 मतों के साथ सभापति चुने गए.

8. रायगढ़ के नये महापौर कौन बने हैं ?

a. कंचन जायसवाल
b. जयंत ठेठवार
c. जानकी काटजू
d. राजकिशोर

उत्तर  c. जानकी काटजू
48 वार्ड वाले रायगढ़ निगम में 24 में कांग्रेस, 19 में भाजपा व 5 अन्य जीते थे. महापौर चुनाव के दौरान कांग्रेस को 26 और भाजपा को 22 मै मिले. और जानकी बाई काटजू महापौर चुनी गईं । जंयत ठेठवार सभापति चुने गये .

9. कोरबा के नए महापौर कौन बने हैं ?

a. राजकिशोर प्रसाद
b. ऋतु चौरसिया
c. श्यामसुंदर सोनी
d. रामशरण यादव

उत्तर  a. राजकिशोर प्रसाद
कोरबा नगर निगम के  67 वार्ड में से  31 में भाजपा, 25 कांग्रेस और 11 मेें जोगी कांग्रेेस सहित अन्य ने दर्ज की थी,महापौरचुनाव के दिन कांग्रेस के राजकिशोर प्रसाद को 34 वोट मिले है, जबकि भाजपा की ऋतु चौरसिया को 33 पार्षदों का समर्थन मिला. श्यामसुंदर सोनी  सभापति चुने गए.

10. चिरमिरी के नए महापौर कौन हैं ?

a. सफीरा साहू
b. हेमा देशमुख
c. कंचन जायसवाल
d. गायत्री

उत्तर  c. कंचन जायसवाल
नगर निगम चिरमिरी में महापौर के रूप में कांग्रेस की कंचन जायसवाल निर्विरोध निर्वाचित हो गई हैं. इसी तरह की स्थिति सभापति के लिए भी बनी. कांग्रेस ने गायत्री बिरहा को अपना उम्मीदवार घोषित किया और वे भी निर्विरोध चुन ली गईं. भाजपा ने अंतिम समय में महापौर और सभापति  के लिए प्रत्याशी खड़ा नहीं करने की घोषणा कर दी. इसके बाद कांग्रेस की राह आसान हो गई.  महापौर और अध्यक्ष प्रत्याशी के लिए चुनाव से पहले ही स्थियां साफ नजर आ रहीं थीं. पार्षदों का शपथ ग्रहण होने के दौरान ही उम्मीदवार कंचन जायसवाल और बबिता सिंह के महापौर बनने को लेकर कयास ही लगाए जा रहे थे.

11. बिलासपुर के नये महापौर कौन बने हैं ?

a. सेख नजीरुद्दीन
b. रामशरण यादव
c. शैलेष पाण्डेय
d. विजय देवांगन

उत्तर b. रामशरण यादव
रामशरण यादव को कांग्रेस ने अपना महापौर पद का प्रत्याशी घोषित किया था. 70 वार्ड वाले बिलासपुर नगर निगम में 38 सीटों पर कांग्रेस और 32 सीटों पर भाजपा के पार्षदों को जीत मिली थी. भाजपा के वॉक आउट करने के बाद कांग्रेस की राह और आसान हो गई. रामशरण यादव इससे पूर्व मेयर का चुनाव लड़ चुके हैं, लेकिन हार गए थे
इस बार अप्रत्यक्ष प्रणाली चुनाव में वे निर्विरोध चुन लिए गए. जबकि सेख नजीरुद्दीन सभापति चुने गए.

12. जगदलपुर में  महापौर चुनाव किसने जीता ?

a. हेमा देशमुख
b. दीप्ति पांडेय
c. सफीरा साहू
d. कंचन जायसवाल

उत्तर c. सफीरा साहू
48 वार्डों वाले जगदलपुर नगर निगम में कांग्रेस को 28 और भाजपा को 19 में जीत मिली थी जबकि 1 में निर्दलीय ने जीता था. महापौर चुनाव के दौरान सफीरा साहू को 28 मत मिले . और कांग्रेस की ही कविता साहू सभापति चुनी गईं हैं .

13. अम्बिकापुर के नये महापौर कौन बने हैं ?

a. अजय अग्रवाल
b. कंचन जायसवाल
c. राजकिशोर प्रसाद
d. अजय तिर्की

उत्तर d. अजय तिर्की
महापौर व सभापति के लिए हुए चुनाव में डॉ. अजय तिर्की दूसरी बार महापौर बने, वहीं सभापति की कुर्सी अजय अग्रवाल को मिली।
अंबिकापुर नगर निगम के 48 वार्डों में से 27 पर कांगे्रस जबकि 20 पर भाजपा ने जीत दर्ज की थी. वहीं एक वार्ड निर्दलीय के खाते में गई थी।

14. राजनांदगांव के नए महापौर कौन हैं ?

a. हेमा देशमुख
b. सफीरा साहू
c. कंचन जायसवाल
d. हरिनारायण

उत्तर a. हेमा देशमुख
कांग्रेस प्रत्याशी हेमा देशमुख ने बीजेपी की उम्मीदवार शोभा सोनी को हराकर नगर पालिका निगम के महापौर पद पर कब्जा किया है. जबकि हरिनारायण सभापति चुने गए हैं .

15. हाल ही में भोपाल में आयोजित 63वीं राष्ट्रीय निशानेबाजी चैम्पियनशिप में किसने पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीता ?

a. अनीश भानवाला
b.सरबजोत सिंह
c. नीरज चोपड़ा
d. सौरभ चौधरी

उत्तर  d. सौरभ चौधरी
उत्तरप्रदेश के मेरठ में रहने वाले  17 वर्षीय सौरभ चौधरी ने 63वीं राष्ट्रीय निशानेबाजी चैम्पियनशिप, जिसका आयोजन भोपाल में किया जा रहा है में, पुरुष वर्ग में 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में स्वर्ण पदक जीता, इससे पहले सौरभ ने यूथ ओलंपिक और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक अपने नाम किये थे।
सौरभ ने 15 वर्ष की आयु में मेरठ में शूटिंग की शुरुआत की, 2018 के एशियाई खेलों के लिए उन्होंने सीनियर शूटरों के साथ अभ्यास किया, जून 2018 में जर्मनी में उन्होंने ISSF जूनियर वर्ल्ड कप में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक जीता था, दिसम्बर, 2017 में उन्होंने 10वें युवा ओलंपिक क्वालिफिकेशन में स्वर्ण पदक जीता था।

16. विश्व ब्रेल दिवस कब मनाया जाता है ?

a. 25 नवंबर
b. 31 दिसंबर
c. 04 जनवरी
d. 10 जनवरी

उत्तर  c. 04 जनवरी
विश्व भर में 4 जनवरी को हर साल मनाया जाता ब्रेल दिवस.

विश्‍व ब्रेल दिवस दृष्टिबाधित या आंशिक रूप से दृष्टिबाधित दिव्‍यांगजनों को मानवाधिकार प्रदान करने और संचार के माध्‍यम के रूप में ब्रेल लिपि के बारे में जागरूकता लाने के लिए मनाया जाता है,  ब्रेल लिपि के छह बिन्‍दुओं के माध्‍यम से ही दृष्टिबाधित दिव्‍यांगजन पूरे संसार को टटोल लेते हैं,  उनकी हाथों की उंगलियां इन छह बिन्‍दुओं के सहारे से संगीत, साहित्‍य, कला, गणित, विज्ञान की दुनियां को महसूस कर पाते हैं।

फ्रांस के लुई ब्रेल ने इस लिपि का विकास किया था,  विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के अनुमान के मुताबिक तीन करोड़ साठ लाख लोग दृष्टिबाधित हैं और 21 करोड़ साठ लाख लोग आंशिंक रूप से दृष्टिबा‍धित हैं। 

17. हाल ही में एक ओवर में छह छक्के जड़ने वाले विश्व के 7वें बल्लेबाज कौन बन गए हैं ?

a. लियो कार्टर
b. मैक्सवेल
c. लुइस रोंकी
d. बेन स्टोक्स

उत्तर  a. लियो कार्टर
न्यूजीलैंड के बल्लेबाज लियो कार्टर ने 5 जनवरी 2020 को इतिहास के पन्नों पर अपना नाम दर्ज करवाया, वह भारतीय खिलाड़ी रवि शास्त्री और युवराज सिंह की तरह एक ओवर में छह छक्के जमाने वाले दुनिया के सातवें क्रिकेटर बन गये, कार्टर ने यह उपलब्धि न्यूजीलैंड के घरेलू टी-20 टूर्नामेंट सुपर स्मैश में नार्दर्न नाइट के खिलाफ अपनी टीम कैंटरबरी किंग्स की जीत के दौरान हासिल की,
पच्चीस साल के बायें हाथ के बल्लेबाज ने बायें हाथ के स्पिनर एंटन देवसिच के ओवर में छह छक्के लगाये, वह महज 29 गेंद में 70 रन बनाकर नाबाद रहे जिससे उनकी टीम ने 220 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सात विकेट से जीत हासिल की, कार्टर इस तरह घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों स्तर पर सभी प्रारूपों में यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के सातवें क्रिकेटर बन गये, कार्टर टी20 क्रिकेट में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों स्तर पर ऐसा करने वाले चौथे बल्लेबाज बन गये हैं।

18. हाल ही में किस खिलाड़ी ने वनडे इंटरनेशनल में सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है ?

a. कागिसो रबादा
b. मिचेल स्टार्क
c. जसप्रीत बुमराह
d. राशिद खान

उत्तर  d. राशिद खान
राशिद ने वनडे इंटरनेशनल में सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड  बनाया , राशिद जिस तेजी के साथ विकेट चटका रहे हैं, ऐसे में वे भविष्य में सभी दिग्गजों के रिकॉर्ड को तोड़ सकते है।

स्टार्क का रिकॉर्ड  तोड़ा –
राशिद खान ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में सबसे तेज़ 100 विकेट लेने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क का रिकॉर्ड तोड़ा,  स्टार्क ने 52 मैचों में यह रिकॉर्ड बनाया था, जबकि राशिद खान ने अपने 44वें मैच में ये यह उपलब्धि हासिल कर ली, वेस्टइंडीज के खिलाफ राशिद ने शाई होप को आउट कर अपना 100वां विकेट हासिल किया।

19. हाल ही में किस देश ने एक विधेयक पारित कर अमेरिकी सैनिक को आतंकवादी घोषित किया  ?

a. चीन
b. अफगानिस्तान
c. रूस
d. ईरान

उत्तर  d. ईरान 
ईरान ने यह कदम अपने शीर्ष सैन्य जनरल कासिम सुलेमानी के बगदाद में अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे जाने के बाद उठाया है,

ईरान की संसद ने एक विधेयक पारित कर सभी अमेरिकी बलों को आतंकवादी’ घोषित कर दिया है. यानी उसकी नजर में हर अमेरिकी सैनिक आतंकवादी है. विधेयक में अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन को आतंकी समूह घोषित किया गया है. 

उधर, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि यदि ईरान अपने शीर्ष जनरल के मारे जाने का बदला लेने के लिए अमेरिका पर हमला करता है तो उसे अब तक का सबसे भीषण हमला झेलना पड़ेगा. बीते रविवार को एक के बाद एक कई ट्वीट्स में डोनाल्ड ट्रंप ने यह चेतावनी दी. उन्होंने एक ट्वीट में लिखा, ‘यदि वे फिर से हमला करते हैं तो हम ईरान पर अब तक का सबसे भीषण हमला करेंगे. अगर ईरान बदला लेगा तो अमेरिका अपनी नयी तकनीकों वाले सैन्य उपकरणों का बिना किसी झिझक के इस्तेमाल करेगा.’

कौन था कासिम सुलेमानी?
कासिम सुलेमानी ईरान का सबसे शक्तिशाली सैन्य कमांडर और खुफिया प्रमुख मेजर जनरल था. जनरल सुलेमानी ईरान के सशस्त्र बलों की शाखा इस्लामिक रेवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स या कुद्स फोर्स (Islamic Revolutionary Guard Corps) की अध्यक्षता भी कर रहा था.  ये फोर्स सीधे देश (ईरान) के सर्वोच्च नेता आयतुल्लाह अली खामेनेई को रिपोर्ट करती है. सुलेमानी ने 1980 के ईरान-इराक युद्ध की शुरुआत में अपना सैन्य करियर शुरू किया और साल 1998 से कुद्स फोर्स का नेतृत्व शुरू किया. इसे ईरान की सबसे ताकतवर फौज के रूप में जाना जाता है.

20. झारखंड के नए विधानसभा अध्यक्ष कौन बने हैं ?

a. हेमंत सोरेन
b. रवींद्र नाथ महतो
c. रघुवर दास
d. सरयू राय

उत्तर b. रवींद्र नाथ महतो
झारखंड विधानसभा में झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के विधायक रवींद्र नाथ महतो को निर्विरोध विधानसभा अध्यक्ष चुना गया है,  रवींद्र नाथ महतो सत्ता पक्ष की ओर से नामांकन करने वाले एकमात्र व्यक्ति थे जबकि विपक्ष की ओर से किसी भी व्यक्ति ने नामांकन नहीं किया,

रवींद्र नाथ महतो राज्य की 5वीं विधानसभा के अध्यक्ष होंगे, उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व वे दो बार क्रमशः वर्ष 2005 और 2014 में विधायक के रूप में चुने गए थे।

21. हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने किस व्यक्ति पर लिखी गई पुस्तक ‘कर्मयोद्धा ग्रंथ’ का विमोचन किया है ?

a. अरुण जेटली
b. रामनाथ कोविंद
c. सुषमा स्वराज
d. नरेंद्र मोदी

उत्तर  d. नरेंद्र मोदी
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लिखी गई पुस्तक ‘कर्मयोद्धा ग्रंथ’ का विमोचन किया है,  यह पुस्तक अपने कार्यकाल के दौरान प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किये गए विभिन्न कार्यों की व्याख्या करती है।

22. हाल ही में क्रोएशिया में हुए राष्ट्रपति चुनाव में किसने जीत हासिल की ?

a. ज़ोरान मिलनोविच
b. अशरफ गनी
c. अन्द्रेज प्लेन्कोभिक
d. कोलिंदा ग्रैबर-किटारोविच

उत्तर  a. ज़ोरान मिलनोविच
सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी (SDP) के नेता ज़ोरान मिलनोविच ने क्रोएशिया के राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की, उन्होंने  क्रोएशिया की पहली महिला राष्ट्रपति कोलिंदा ग्रैबर-किटारोविच को मात दी,

क्रोएशिया के वर्तमान प्रधान मंत्री हैं : अन्द्रेज प्लेन्कोभिक

23. विश्व हिंदी दिवस कब मनाया जाता है ?

a.  08 जनवरी
b. 10 जनवरी
c. 12 जनवरी
d. 14 जनवरी

उत्तर  b. 10 जनवरी
विश्व हिंदी दिवस 10 जनवरी को मनाया जाता है,
इसका उद्देश्य हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए वातावरण निर्मित‍ करना एवं हिंदी को अंतरराष्‍ट्रीय भाषा के रूप में पेश करना है

पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्‍टर मनमोहन सिंह ने 10 जनवरी 2006 को हर साल विश्व हिंदी दिवस के रूप मनाए जाने की घोषणा की थी, तभी से हर साल 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है.

विश्व हिंदी दिवस के अलावा हर साल 14 सितंबर को ‘हिंदी दिवस’ मनाया जाता है. 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने हिंदी को राजभाषा का दर्जा दिया था तभी से 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है.

पाकिस्‍तान, नेपाल, बांग्‍लादेश, अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, न्‍यूजीलैंड, संयुक्‍त अरब अमीरात, युगांडा, गुयाना, सूरीनाम, त्रिनिदाद, मॉरिशस और साउथ अफ्रीका समेत कई देशों में हिंदी बोली जाती है.

24. हाल ही में अंतरराष्ट्रीय सर्वे कंपनी हेनले द्वारा जारी  ‘हेनले पासपोर्ट सूचकांक 2020’ ( Henley Passport Index 2020 ) में  भारत का कौन सा स्थान रहा ?

a. 75वां
b. 82वां
c. 84वां
d. 86वां

उत्तर  c. 84वां
हाल ही में हेनले द्वारा जारी  ‘हेनले पासपोर्ट सूचकांक 2020’  में  भारत का 84वां स्थान रहा, जबकि 2019 में 82वें स्थान पर था.
यह सूचकांक ये दर्शाता है कि किस देश का पासपोर्ट कितना पॉवरफुल है, उस पासपोर्ट के आधार पर ही बिना वीजा के कितने देशों में जा सकते हैं

भारतीय पासपोर्टधारक 58 देशों की वीजा फ्री यात्रा कर सकते हैं.

इस सूची में पहले स्थान पर जापान है, जापानी पासपोर्ट के साथ 191 देशों की वीज़ा फ्री यात्रा कर सकते हैं, दुसरे साथ स्थान पर सिंगापुर 190(वीजा फ्री एंट्री देश) ,तीसरे स्थान पर जर्मनी 189 (वीजा फ्री एंट्री देश),

25. प्रवासी भारतीय दिवस कब मनाया जाता है ?

a. 05 जनवरी
b. 07 जनवरी
c. 09 जनवरी
d. 12 जनवरी

उत्तर  c. 09 जनवरी
प्रत्येक वर्ष 9 जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस मनाया जाता है,पहली बार साल 2003 में मनाया गया था. जिसके बाद से यह हर साल मनाया जाने लगा.9 जनवरी 2020 को 16वां प्रवासी भारतीय दिवस मनाया गया

9 जनवरी को क्यों मनाया जाता है प्रवासी भारतीय द‍िवस:

महात्‍मा गांधी 9 जनवरी 1915 को दक्षिण अफ्रीका से स्‍वदेश वापस लौटे थे. महात्‍मा गांधी को सबसे बड़ा प्रवासी माना जाता है जिन्‍होंने न सिर्फ भारत के स्‍वतंत्रता संग्राम का नेतृत्‍व किया बल्‍कि भारतीयों के जीवन को हमेशा के लिए बदल कर रख दिया. यही कारण है कि हर साल 9 जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस मनाया जाता है. प्रवासी भारतीय दिवस मनाने की संकल्पना स्वर्गीय लक्ष्मीमल सिंघवी की थी.

प्रवासी भारतीय देश की अर्थव्यवस्था में योगदान देने में सबसे आगे:

विश्व बैंक की ‘माइग्रेशन एंड रेमिटेंस’ रिपोर्ट के मुताबिक प्रवासी भारतीय अपने देश की अर्थव्यवस्था में योगदान देने में सबसे आगे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक प्रवासी भारतीयों ने साल 2018 में 79 बिलियन डॉलर की रकम भारत भेजी. इस मामले में चीन के प्रवासी दूसरे नंबर पर हैं और उन्होंने साल 2018 में 67 बिलियन डॉलर की रकम चीन भेजी थी. 

26. हाल ही में विश्व बैंक ने वित्त वर्ष 2019-20 में भारत का  विकास दर कितने फीसदी होने का अनुमान लगाया है ?

a. 4.8%
b. 5%
c. 5.4%
d. 6.8

उत्तर  b. 5%
केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय से जारी आंकड़ों के बाद  विश्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष 2019-2020 में भारत के लिए 5% विकास दर का अनुमान लगाया है, विश्व बैंक ने भारत के GDP ग्रोथ के अनुमान को घटा दिया है

वर्ल्ड बैंक ने कहा है कि चालू वित्त वर्ष यानी 2019-2020 में भारत की जीडीपी में बढ़त दर 5 फीसदी रह सकती है। हालांकि, वर्ल्ड बैंक ने अगले वित्त वर्ष 2020-2021 में भारत के जीडीपी में सिर्फ 5.8 फीसदी बढ़त का अनुमान लगाया है,  मौजूदा वित्त वर्ष 31 मार्च 2020 को खत्म होगा।

विश्व बैंक ने कहा, भारत में जहां गैर-बैंक वित्तीय कंपनियों से ऋण में कमजोरी की आशंका है वहीं वित्त वर्ष 2019-20 में विकास दर 5% तक धीमी होने का अनुमान है, और अगले वित्त वर्ष में 5.8 प्रतिशत तक की वसूली होगी, विश्व बैंक ने कहा है कि भारत से तेज विकास दर बांग्लादेश की होगी, जहां इस वित्त वर्ष जीडीपी में 7 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है वहीं दूसरी तरफ, खस्ताहाल चल रहे पाकिस्तान की जीडीपी में इस वित्त वर्ष में महज 3 फीसदी की बढ़त हो सकती है।

27. राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (NADA) ने महिला भारोत्तोलक सरबजीत कौर पर कितने वर्षों का प्रतिबंध लगाया है ?

a. 1वर्ष
b. 2वर्ष
c. 3वर्ष
d. 4वर्ष

उत्तर  d. 4वर्ष
NADA ने महिला भारोत्तोलक सरबजीत कौर पर 4 वर्षों का प्रतिबंध लगा दिया है, NADA के अनुसार, डोपिंग रोधी अनुशासन समिति ने सरबजीत कौर को डोपिंग के नियमों का उल्लंघन करने का दोषी पाया है, ज्ञात हो कि इससे पूर्व भी सरबजीत कौर को प्रतिबंधित पदार्थ के सेवन का दोषी पाया गया था, NADA की स्थापना का मुख्य उद्देश्य देश भर में खेलों में ड्रग्स और प्रबंधित पदार्थों के बढ़ते चलन को रोकना है, यह एक गैर-सरकारी संस्था है जिसका गठन वर्ष 2005 में किया गया था।

28. राष्ट्रीय युवा दिवस कब मनाया जाता है ?

a. 9 जनवरी
b. 10 जनवरी
c. 12 जनवरी
d. 04 जनवरी

उत्तर c. 12 जनवरी
भारत में स्वामी विवेकानंद जी की जयन्ती, अर्थात 12 जनवरी को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है. इनका जन्म 12 जनवरी 1863 में हुआ था.

स्वामी विवेकानंद के वचन आज भी युवापीढ़ी के लिए प्रेरक व मार्गदर्शक हैं , उन्होंने कहा था “मेरा विश्वास युवा पीढ़ी में है, नई पीढ़ी में है, भारतीय युवा सिंहों की भाँति सभी समस्याओं का हल निकालेंगे , उन्हीं के प्रयत्न व पुरुषार्थ से भारत देश गौरवान्वित होगा, उन्होंने कहा था— कि इक्कीसवीं सदी भारत की होगी.

राष्ट्रीय युवा दिवस का उद्देश्य

भारत के युवाओं को प्रेरित करने और बढ़ावा देने के लिये हर वर्ष राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है. स्वामी विवेकानंद मानते थे कि युवा देश के महत्वपूर्णं अंग ही नहीं बल्कि देश का आधार होता है. जो देश की भावी नीति निर्माण और देश को परिपक बनाता है. अतः वे युवाओं के लिए प्रेरणा श्रोत हैं उनके कहे कई शब्द आज भी युवाओं में जोश भरते हैं.

“महसूस करो कि तुम महान हो और तुम महान बन जाओगें।” – स्वामी विवेकानंद

“उठो, जागो और जब तक मत रुको तब तक लक्ष्य की प्राप्ति न हो। ”– स्वामी विवेकानंद