B-FOCUS


समसामयिक घटनाएं


  • दुनिया की सबसे तेज़ सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल ” ब्रह्मोस “ का पहली बार भारतीय वायुसेना के सुखोई-30-MKI लड़ाकू विमान से परीक्षण किया गया, जो सफल रहा. इसी के साथ भारत पहला देश बन गया है, जिसके पास ज़मीन, समुद्र तथा हवा से चलाई जा सकने वाली सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल है.
  • भारत 2020 में अगले CMS COP-13 ( “कन्वेंशन ऑन माइग्रेटरी स्पीशीज”  कॉन्फ्रेंस ऑफ द पार्टीज 13)  सम्मेलन की मेजबानी करेगा ,संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम(UNEP) द्वारा यह घोषणा की गई है , यह घोषणा फिलीपींस की राजधानी में छह दिवसीय CMS COP-12 के सम्मेलन की 12वीं बैठक के आखिरी दिन हुई

 


पुरस्कार


  • साहित्य के क्षेत्र में दिया जाने देश का सर्वोच्च सम्मान ज्ञानपीठ पुरस्कार वर्ष 2017 के लिए हिन्दी की लब्धप्रतिष्ठित लेखिका कृष्णा सोबती को प्रदान किया जायेगा
  • साहित्य अकादमी द्वारा हिन्दी भाषा में कविता संग्रह ‘अक्षरों’ की विनती’ हेतु तारो सिंदिक को युवा साहित्य पुरस्कार एवं कहानी प्यारे भाई रामसहाय के लिए स्वयंप्रकाश को बालसाहित्य पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा।

 

  • 1. चिकित्सा नोबल पुरस्कार 2017:    अमेरिका के तीन वैज्ञानिकों जैफ्री. सी. हाल, माइकल रोसबाश तथा माइकल डब्ल्यू यंग को मानव शरीर की आंतरिक जैविक घड़ी (बॉयलोजिकल क्लॉक) विषय पर किए गए महत्वपूर्ण शोध के लिए साल 2017 के चिकित्सा के नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया है। बॉयलोजिकल क्लॉक को सर्केडियन रिदम के नाम से जाना जाता है।

 

  • 2. रसायन विज्ञान नोबल पुरस्कार 2017:  जैक्स ड्यूबचित, जोएचिम फ्रैंक और रिचर्ड हेंडरसन को नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा। तीनों वैज्ञानिकों को बॉयोमालीक्यूल्स के सॉल्यूशन के उच्च संकल्प संरचना के निर्धारण के लिए क्रायो इलेक्ट्रान माइक्रोस्कोपी विकसित करने को लेकर चुना गया है।

 

  • 3. भौतिकी नोबल पुरस्कार 2017रैनर वीस, कीप एस थ्रोन और बैरी सी बारिश को लिगो डिटेक्टर (लेजर इंटरफेरोमीटर ग्रेविटेशनल वेव ऑब्जर्वेटरी) में निर्णायक योगदान के लिए और गुरुत्वाकर्षक तरंगों की पहचान के लिए वर्ष 2017 भौतिकी नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया है।

 

  • 4. साहित्य  नोबल पुरस्कार 2017: जापानी मूल के ब्रिटिश लेखक काजुओ इशीगुरो को वर्ष 2017 का साहित्य का नोबेल दिया जाएगा। आठ किताबें लिख चुके इशीगुरो ने ‘रीमेंश ऑफ द डे’ से वैश्विक स्तर पर ख्याति अर्जित की थी। इस उपन्यास पर हॉलीवुड फिल्म भी बन चुकी है। फिल्म को ऑस्कर के लिए नामांकित किया गया था। उन्हें वर्ष 1989 में बुकर अवार्ड से नवाजा गया था।

 

  • 5. नोबेल शांति पुरस्कार 2017:  इस साल एंटी न्यूक्लियर अभियान चलाने वाली संस्था आईसीएएन (ICAN) को ये सम्मान मिला है।नॉर्वे की नोबेल कमेटी के मुताबिक, आईसीएएन को 2017 का शांति के नोबेल पुरस्कार दुनिया में परमाणु हथियारों के इस्तेमाल के बाद भयावह परिस्थितियों से अवगत कराने के लिए उसके प्रयासों की वजह से दिया गया है।
  • शांति पुरस्कार क्यों दिया जाता है? -: शांति का नोबेल पुरस्कार किसी व्यक्ति या संस्था को दिया जाता है जो दो देशों के बीच भाई-चारे को बढ़ावा देते हैं या फिर समाज के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं जिससे लोगों को नई जिंदगी मिलती है।

 

  • 6. अर्थशास्त्र नोबल पुरस्कार 2017:  इस साल अमेरिकी अर्थशास्त्री रिचर्ड एच. थेलर को साल 2017 के लिए अर्थशास्त्र नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया है। 72 वर्षीय थेलर को ‘व्यावहारिक अर्थशास्त्र में योगदान’ के लिए दिया गया है।

 


खेल


  • रूस में वर्ष 2018 में होने वाले फीफा  फुटबॉल विश्व कप के लिए चश्मा पहने भेड़िए को शुभंकर चुना गया है। इसे ‘जाबीवाका’ नाम दिया गया है। फीफा  ने कहा  कि हम नए दोस्त ‘जाबीवाका’ (भेड़िए) को हैलो कहना चाहते हैं।

 

  •  सैखोम मीराबाई चानू  ने वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप 2017  में रेकॉर्ड 194 किलोग्राम (85 किलो स्नैच और 109 किलो क्लीन ऐंड जर्क) का भार उठाते हुए गोल्ड मेडल हासिल किया। यह उपलब्धि हासिल करने वाली वह दूसरी भारतीय वेटलिफ्टर हैं।

 

  • भारत 2019 में राष्ट्रमंडल भारोत्तोलन चैम्पियनशिप (जूनियर और सीनियर) की मेजबानी करेगा

 

 


योजना 


 

 

 


सरकारी शुभारम्भ


 

 

 


अन्य महत्वपूर्ण आकड़ें /सूचना /तथ्य आदि