BOOKS/SOURCES Download

*अगर नया किताब खरीदना चाहते हैं तो सपूर्ण सूची देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

जो सामाग्री फ्री download के लिए उपलब्ध है वह नीचे दी गई है

निवेदन -: प्रिय अभ्यर्थियों/विद्यार्थियों/मित्रों वर्तमान समय मे इंटरनेट पर अध्ययन सामाग्री बहुत ही ज्यादा मात्रा मे तो उपलब्ध है ऐसा प्रतीत होता है परंतु यह केवल मात्रा मे अधिक है गुणवत्ता मे स्तरीय की कोई गारेंटी नहीं है । न जाने कितने प्रकार के करेंट अफेयर मैगजीन ,handwritten notes ,oneliner ,twoliner ,1000mcq ,5000mcq ,इसका नोट्स उसका नोट्स इत्यादि फैले हुए हैं । और मानवीय मानसिकता के कारण हमे अपना समय बर्बाद करने के लिए आकर्षित करते हैं ,और हम भी दिल खोलकर इन सब मे अपना समय बर्बाद करते हैं ,बहुत सारे वैबसाइट का आधार ही केवल ऐसे ही अध्ययन सामाग्री है।
अगर आप ईमानदारी से पढ़ने के इछूक हैं तो आपके परीक्षा के मुख्य किताबों को खरीदकर ही पढ़ें इससे न केवल आपका समय बचेगा ,किताब पढ़ने का अभ्यास भी होगा जिससे एकाग्रता शक्ति का भी विकास होगा एवं अन्य फायदे भी होंगे । आपके मुख्य किताबों को अच्छे से पढ़ लेने समझ लेने के पश्चात value addition (मूल्य संवर्धन )के रूप मे इन्हे उपयोग कर सकते हैं ।
दुनिया भर के कोचिंग नोट्स भी किताबों को ही कॉपी paste किए रहते हैं अतः उनका उपयोग भी तभी करें जब आपको लगे की मात्र किताब पर्याप्त नहीं है ,या केवल महत्वपूर्ण चीजों के संदर्भ मे कर सकते हैं । आखिर हम कितने कोचिंग संस्थानो के नोट्स के पीछे भागेंगे ? सबके अपने कुछ न कुछ खासियत तो होते ही हैं ,क्या इन छोटे-छोटे खासियतों के लिए अपने मुख्य किताब को छोडकर इनमे अपना बहुमूल्य समय बर्बाद करते रहेंगे ?
जब आप किसी भी मानक किताब को 4-5 बार पढ़ लेंगे और आपके परीक्षा के प्रश्नो को देखेंगे फिर आपको GAP(अंतराल ) नजर आने लगेगा ,उस अंतराल को भरने के लिए GOOGLE SEARCH या इन इंटरनेट पर उपलब्ध अध्ययन सामाग्री का उपयोग किया जा सकता है । इनका उपयोग मुख्य स्रोत के रूप मे करने से बचें और अपने समय का सदुपयोग करें ।
किसी किताब को खरीदने से पहले मुफ्त मे परखने के रूप मे इनका उपयोग करें और अच्छा लगे या आपके परीक्षा हेतु वह मुख्य स्रोत बनने लायक है तो उसे खरीदकर ही पढ़ें ।
अगर कोई सामाग्री महत्वपूर्ण लगती है तो उसे हम इस पेज के माध्यम से उपलब्ध कराने का प्रयास करते हैं ताकि खरीदने से पहले आप अच्छी तरह परख सकें
हमने केवल इंटरनेट मे उपलब्ध लिंक को लगा दिया है अतः यदि कोई लिंक कार्य नहीं कर रहा है इसका मतलब अपलोड करने वाले ने उसे हटा लिया है हम उसमे कुछ नहीं कर सकते ,शायद जो पहले ही download कर चुके होंगे वे मित्र आपको उपलब्ध करा सकते हों ,CGPSCBABA WHATSAPP GROUP या अन्य अध्ययन समूह मे प्रयास करें ।


भारतीय परिप्रेक्ष्य की किताबें 


SUBJECTS

BOOKS/SOURCES

INDIAN ANCIENT HISTORY

OLD NCERT RS SHARMA HINDIENGLISH

INDIAN MEDIVAL HISTORY

OLD NCERT SATISH CHANDRA HINDIENGLISH

INDIAN MODERN HISTORY

“OLD NCERT VIPIN CHANDRA”
अथवा
“”SPECTRUM RAJIVAHIR”
ENGLISH

INDIAN POLITY

LAXMIKANT HINDIENGLISH

INDIAN ECONOMY

 RAMESH SINGH HINDI
अथवा
 भारतीय अर्थव्यवस्था( Sanjeev Verma)
ENGLISH

INDIAN GEOGRAPHY

NEW NCERT 6-12 HINDI
अथवा
महेश बर्नवाल पार्ट 1
महेश बर्नवाल पार्ट 2
ENGLISH

SCIENCE AND TECH

NEW NCERT +CAENGLISH

ENVIRONMENT

DRISHTI ENVIRONMENT HINDIENGLISH


छत्तीसगढ़  परिप्रेक्ष्य की किताबें


 

SUBJECTS

BOOKS/SOURCES

छत्तीसगढ़ वृहद संदर्भ

छत्तीसगढ़ वृहद संदर्भ

छत्तीसगढ़ विशिष्ट अध्ययन 

छत्तीसगढ़ विशिष्ट अध्ययन

छत्तीसगढ़ पंचायतीराज व नगरीय निकाय

छत्तीसगढ़ पंचायतीराज व नगरीय निकाय

छत्तीसगढ़ व्याकरण 

छत्तीसगढ़ व्याकरण

छत्तीसगढ़ सामान्य अध्ययन 

 छत्तीसगढ़ सामान्य अध्ययन 

छत्तीसगढ़ प्रारम्भिक परीक्षा हल 

 छत्तीसगढ़ प्रारम्भिक परीक्षा हल 

छत्तीसगढ़ आर्थिक सर्वेक्षण  

 छत्तीसगढ़ आर्थिक सर्वेक्षण 

 

CSAT  की किताबें


SUBJECTS

BOOKS/SOURCES

    R.S. Agrawal

 R S AGRAWAL